WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

अधिक मुनाफे हेतु किसान मिर्च की टॉप उन्नत किस्में लगाए देगी बंपर पैदावार जानें कीट प्रबंधन सहित संपूर्ण जानकारी

Top varieties of chilli: किसान भाइयों आज के लेख में हम मिर्च की टॉप उन्नत किस्में कोन सी है आदि के बारे में हम इस लेख में जानेंगे, मिर्च के उत्पादन की बात करे तो भारत के आंध्र प्रदेश में कुल उत्पादन का तकरीबन 57 फीसदी के साथ पहले स्थान पर मौजूद हैं, आंध्र प्रदेश के अलावा उत्पादक राज्यों में तेलंगाना कर्नाटक मध्य प्रदेश ओडिशा एवम् पश्चिम बंगाल का स्थान आता है,

 

मिर्च मसाला इस समय अनेक पकवानों में इस्तेमाल किया जाता है, ऐसे में लगातार मांग के चलते स्थानीय एवम् अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में खूब मांग बनी हुई है, भारतीय मसाले विश्व प्रसिद्ध है, वैसे इसके अनेक फायदे भी हैं, जैसे त्वचा में निखार, सर्दी जुकाम ठीक करने में मदद करता है, ऐसे में मांग के अनुसार पैदावार बढ़ाने एवम् उच्च बाजार के चलते काफी किसान इसकी खेती मै दिलचस्पी ले रहे हैं। किसान उच्च उत्पादन देने वाली मिर्ची की किस्मों की खेती करके अच्छा लाभ ले सकते है। तो चलिए जानते हैं आज के लेख में विस्तार से संपूर्ण जानकारी..

 

ये हैं मिर्च की टॉप उन्नत किस्में | top chilli variety

Best variety of chilli किसान भाइयों आज हम मिर्च की टॉप 4 उन्नत किस्म कोन सी है इसके बारे में जानेंगे ताकि अधिक लाभ लिया जा सके । जो इस प्रकार है

1. रासी सानिया मिर्च की किस्म
2. स्वाति हाई.चिल्ली रेशम किस्म
3. हाइब्रिड एस.डब्ल्यू 426 मिर्च किस्म
4. एफ़ 1 हाइब्रिड स्वाति 7300 मिर्च किस्म

उपरोक्त सभी 4 प्रकार की मिर्च की बेस्ट किस्म में मानी जाती है जिससे किसान आसानी से उच्च उत्पादन इस समय ले सकते है।

1. मिर्च की किस्म रासी सानिया मिर्च

Rasi Saniya Mirch variety किसान भाइयों रासी सानिया मिर्च की इस किस्म की मिर्च की लम्बाई 13 से 15 सेमी. एवम् चौड़ाई 1.7 सेमी. के साथ अर्ध झुर्रीयों वाले फल बनते हैं, इसके फल पीले हरे रंग चमकदार के होते हैं, प्रति एकड़ के हिसाब से यह मिर्च की किस्म 150 से 200 क्विंटल उत्पादन देने के लिए जानी जाती है, वही जीवाणु म्लानि रोग और CMV के लिए मध्यम प्रतिरोधक मानी जाती हैं।

 

2. मिर्च की किस्म स्वाति हाई.चिल्ली रेशम किस्म

SWATI HY.CHILLI RESHAM : स्वाति हाई.चिल्ली रेशम किस्म की पहली तुड़ाई में 50 से 60 दिन का समय लेती है, जिसका रंग हल्का हरा होता है, एवम् यह मिर्च तीखेपन में ज्यादा होती है, गुजरात में इस किस्म की काफी मांग है, अधिक पैदावार के लिए यह किस्म काफ़ी मशहूर है, यदि अच्छा मौसम एवम् अनुकूल वातावरण हो तब प्रति एकड़ तकरीबन 200 क्विंटल तक लिया जा सकता है।

3. मिर्च की किस्म हाइब्रिड एस.डब्ल्यू 426 मिर्च किस्म

HY SW 426 Chilli variety: किसान भाइयों हाइब्रिड एस.डब्ल्यू 426 मिर्च किस्म अमेरिकन वैरायटी है जो अपनी पहली तुड़ाई में तकरीबन 50 से 5 दिन का समय लगता है, जिस मिर्च का गहरा रंग का होता है, एवम् अधिक तीखापन वाली मिर्च मानी जाती है। दूसरी ओर इस मिर्च के उत्पादन की बात करे तो यह मिर्च की किस्म 150 से 200 क्विंटल तक दे सकती है।

4. मिर्च की किस्म एफ़ 1 हाइब्रिड स्वाति 7300 मिर्च किस्म

F1 Hy Swati-7300 Chilli variety: किसान साथियों मिर्च की स्वाति 7300 किस्म को पहली तुड़ाई में 60 से 70 दिन का रहता है, यह किस्म उत्पादन के लिहाज से अधिकतम 220 क्विंटल तक देने के लिए जानी जाती है। यह मिर्च लाल चमकीले रंग की होती है।

ज्वाइन टेलीग्राम 👉 ज्वाइन करें

कीट की पहचान ऐसे करें

मिर्च में कई प्रकार के कीट लग जाते है ऐसे में अनेक प्रकार के कीट देखने में नारंगी, सफ़ेद, काले एवम् पीले रंग के होते हैं जिसके पंख झिल्लीदार दिखाई देते हैं, इनके आकार की बात करे तो हल्के लंबे एवम् पतले होने के अलावा छोटी उड़ान वाले होते हैं, वही लंबाई में ऐवरेज 1 से मिलीमीटर तक के होते हैं।

See also 👉 KKK14 टाइगर श्रॉफ की बहन कृष्णा को इस कंटेस्टेंट ने छोड़ा पीछे, जानिए कैसे वसूली सबसे ज्यादा फीस खतरों के खिलाड़ी 14 के लिए

मिर्च में कीट प्रबंधन ऐसे करें

एक्सपर्ट के अनुसार मिर्च की फसल में कीट लगने पर पौधे की पत्तियां नाव के आकार की होकर ऊपर की ओर मुड़ जाती हैं, जिसके चलते फूलों और फलों पर भी इसका असर तेजी से दिखाई देने लगता है, अतः इसके बचाव हेतू आप एडमायर इमिडाक्लोप्रिड 70% डबल्यूजी का पौधे पर छिड़काव जरुर करें, इसके साथ स्पिनोसैड 45% एससी 75 मिली दवा को 200 लीटर पानी में मिलाकर प्रति एकड़ की दर से छिड़काव कर सकते हैं । जिससे कीट पतंग से बचाव किया जा सकता है।

Leave a Comment