WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

उत्पादन में कमी की सम्भावना के बीच देशी चना एवम् काबुली चने के भाव में तेजी। जानें कया रहेगा चना का भाव 2024

चना का भाव 2024 : किसान भाइयों इस साल चने के उत्पादन में कमी की सम्भावना जताई जा रही है, जिसके चलते देश की प्रमुख मंडियो इतनी आवक नहीं बन पा रही, एवम् चना रेट में लगातार तेजी बनी हुई है, साथियों साल 2024 में चना का भाव क्या रहेगा इसके बारे में आज के इस लेख में हम विस्तार से जानेंगे।

देशी चना का भाव 2024 , आवक में कमी

किसान भाइयों बीते 19 अप्रैल तक मध्य प्रदेश राजस्थान राजस्थान की मंडियों से देसी चने की आवक औसतन 13-14 ट्रक एवं राजस्थान के पुराने माल 4-5 ट्रक दैनिक आने के समाचार थे। चना एवं इसकी दाल की बिक्री अनुकूल नहीं है तथा उत्पादक मंडियों में धीरे-धीरे नये माल की आवक बढ़ने लगी है ।

जिससे देसी चना 50 रुपए बढ़त होते हुए 6350/6375 रुपए प्रति क्विंटल के बीच लॉरेंस रोड पर रहा। दाल में भी में ग्राहकी का समर्थन मिलने से बाजार तेज हो गया है। हम मानते हैं कि महाराष्ट्र कर्नाटक एवं आंध्र प्रदेश में देसी चने की फसल काफी कम हुई है, लेकिन राजस्थान की फसल शुरू हो गई है, मध्य प्रदेश की मंडियों में भी आवक बढ़ने लगी है, जिससे अभी निकट में देसी चने में यहां से 150/200 रुपए की बढ़त बन सकती है।

काबुली चना भाव में तेजी जारी रहेंगी

किसान भाइयों बीते सप्ताह 19 अप्रैल को गुजरात महाराष्ट्र से आवक घटने से काबुली चने की भी बिक्री बढ़ गई। यहां क्वालिटी अनुसार महाराष्ट्र के माल 84/90 रुपए प्रति किलो के बीच बिक रहे हैं। वास्तविकता यह है की काबुली चने का उत्पादन इस बार 30 लाख मीट्रिक टन हुआ है, लेकिन गत वर्ष की तेजी के चलते नीचे वाले भाव में चौतरफा स्टॉकिस्ट लिवाली में आ गए हैं, जिससे टेंपरेरी बाजार और बढ़ सकते हैं। अब बढ़े भाव में माल भी बेचते रहना चाहिए, क्योंकि अंतरराष्ट्रीय बाजारों में काबुली चने के नीचे भाव चल रहे हैं, जिससे आगे चलकर निर्यात की संभावना कम है। नया मैक्सिको बाजार में 105/106 रुपए प्रति किलो के बीच बिक रहे हैं।

ये भी पढ़ें 👉 सैमसंग का यह शानदार स्मार्टफोन आज ही ले आए घर ये है इसके शानदार फीचर्स

ये भी पढ़ें 👉 चना मंडी भाव 22 अप्रैल को क्या रहे

व्हाट्सअप ग्रुप से जुड़े 👉 यहां क्लिक करके जुड़े

अपनी आवाज: चना का भाव किसान भाइयों website apniaawaj.com पर रोजाना ताजा मंडी भाव, ऑटो साइंस न्यूज़, टेक्नोलॉजी, खेल, मनोरंजन, व्यापर बिजनेस समेत अन्य जानकारी वेबसाइट पर उपलब्ध करवाई जाती है, व्यापार अपने विवेक से करें।

Leave a Comment