WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

सोयाबीन का भविष्य क्या है 2024 में क्या सोयाबीन का भाव कब बढ़ेगा या फिर रहेगा स्थिर जानें तेजी मंदी रिपोर्ट

Soyabean Ka Rate: सोयाबीन के भाव (soybean rate) को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है सोयाबीन का भविष्य क्या है 2024 में यानी सोयाबीन का भाव बढ़ेगा या फिर स्थिर रहेगा इसके बारे में आज के इस लेख में हम विस्तार से जानेंगे ताकि किसान साथियों को भविष्य में सोयाबीन बेचने से पहले अच्छे से पता हो एवं सोयाबीन में अच्छा मुनाफा ले सके तो चलिए जानते हैं आज की इस रिपोर्ट में सोयाबीन का भाव क्या रहेगा सोयाबीन को कब बेची आदि की विस्तृत रिपोर्ट।

सोयाबीन का भविष्य क्या है 2024?

किसान भाइयों बीते सप्ताह की शुरुआत यानि सोमवार को महाराष्ट्र के सोलापुर में सोयाबीन का भाव 4710 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से खुला था जो अंतिम कारोबारी दिन यानी शनिवार को संताली से ₹20 प्रति क्विंटल पर बंद हुआ वहीं बीते एक सप्ताह के दौरान सोयाबीन की मांग बनी रही एवं भाव में ₹10 प्रति क्विंटल तक तेज रहे।

पिछले महीने यानी मैं में सोयाबीन की आवक 7:30 लाख टन थी जिसके चलते अक्टूबर से में के बीच कुल आवक 89.5 लाख टन तक बनी रही वहीं 9.5 लाख टन सोयाबीन की कृषि में महीने में की गई दूसरी ओर जून के महीने की शुरुवात में सोयाबीन ४५.७१ लाख टन तक बना हुआ है, जो बीते वित वर्ष की समयावधि की तुलना में 15 फीसदी तक कम रहा।

 

सोयाबीन का स्टॉक

बीते कुछ दिनों से निरंतर आवक होने के चलते सोयाबीन की कीमतों पर दबाव बना हुआ है दूसरी और सोया तेल एवं सोयाबीन की मांग कमजोर बनी रही जिसके कारण सोयाबीन के भाव पर भी असर देखने को मिला वही सोयाबीन की घरेलू खबर इस वर्ष कम हुई है जिसके कारण मैं के अंत तक 2.31 लाख टन सोयाबीन स्टॉक उपलब्ध रहा।

अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में सोयाबीन का हाल

वहीं अंतर्राष्ट्रीय बाजार की बात करें तो अर्जेंटीना एवं ब्राजील में कड़ी सफलता बनी रही, अर्जेंटीना में मजदूर की हड़ताल एवं ब्राजील में बाढ़ के चलते सोयाबीन की क्रासिंग धीमी पड़ गई है, वहीं घरेलू बाजार में सोयाबीन की बुवाई शुरू हो चुकी है एवं दक्षिण भारत के कई राज्यों में इस समय बुवाई का कार्य प्रगति पर ,है एवं जल्दी ही मध्य प्रदेश गुजरात महाराष्ट्र आदि राज्यों में सोयाबीन की बुवाई होने वाली है, हालांकि बीते साल की बजाय इस साल सोयाबीन की बुवाई अधिक होने का अनुमान लगाया गया है।

इस बार महाराष्ट्र एवं मध्य प्रदेश में मानसून की गति कमजोर होने के चलते बुवाई में देरी का अनुमान लगाया जा रहा है एवं बुवाई की गति धीमी बनी हुई है दूसरी ओर किसानों को सोयाबीन एसपी की घोषणा का भी इंतजार है यदि सोयाबीन की एसपी में 10% तक बढ़ोतरी की जाती है तो सोयाबीन की बुवाई और भी बढ़ सकती है।

 

सोयाबीन का भाव क्या रहेगा 2024

किसान साथियों यदि एसपी में सोयाबीन की बढ़ोतरी 150 से 200 रुपए तेजी होती है तो इसे फिलहाल 150 से ₹200 तेजी नहीं दिखती वही 500 से ₹600 प्रति क्विंटल तक तेज स्तंभ से नवंबर माह के बीच देखने को मिल सकती है क्योंकि उस समय मांग एवं आवक किस प्रकार रहती है उस पर भी डिपेंड करता है।

WhatsApp ग्रुप 👉 ज्वाइन करें

ये भी पढ़ें 👉 किसानों के लिए खुशखबरी मिनी स्प्रिंकलर सेट पर दी जा रही है भारी सब्सिडी, ऐसे करे आवेदन

ये भी पढ़ें 👉 इन राज्यों में बारिश तो कही चलेगी लू, जाने कैसा रहेगा कल का मौसम

ये भी पढ़ें 👉 जाने प्रमुख कृषि अनाज मंडी के आज के सरसों मंडी भाव, खल एवं सरसों तेल के रेट

Leave a Comment